Monday 22 August 2011

यह कदंब का पेड़ अगर मां होता जमना तीरे—सुभद्राकुमारी चौहान की बाल-कविता

यह कदंब का पेड़ अगर मां होता जमना तीरे
मैं भी उस पर बैठ कन्*हैया बनता धीरे धीरे
ले देती यदि मुझे तुम बांसुरी दो पैसे वाली
किसी तरह नीची हो जाती यह कदंब की डाली
तुम्*हें नहीं कुछ कहता, पर मैं चुपके चुपके आता
उस नीची डाली से अम्*मां ऊंचे पर चढ़ जाता
वहीं बैठ फिर बड़े मज़े से मैं बांसुरी बजाता
अम्*मां-अम्*मां कह बंसी के स्*वरों में तुम्*हें बुलाता


सुन मेरी बंसी मां, तुम कितना खुश हो जातीं
मुझे देखने काम छोड़कर, तुम बाहर तक आतीं
तुमको आती देख, बांसुरी रख मैं चुप हो जाता
एक बार मां कह, पत्*तों में धीरे से छिप जाता
तुम हो चकित देखती, चारों ओर ना मुझको पातीं
व्*या*कुल सी हो तब, कदंब के नीचे तक आ जातीं
पत्*तों का मरमर स्*वर सुनकर,जब ऊपर आंख उठातीं
मुझे देख ऊपर डाली पर, कितनी घबरा जातीं


ग़ुस्*सा होकर मुझे डांटतीं, कहतीं नीचे आ जा
पर जब मैं ना उतरता, हंसकर कहतीं मुन्*ना राजा
नीचे उतरो मेरे भैया, तुम्*हें मिठाई दूंगी
नये खिलौने-माखन-मिश्री-दूध-मलाई दूंगी
मैं हंसकर सबसे ऊपर की डाली पर चढ़ जाता
वहीं कहीं पत्*तों में छिपकर, फिर बांसुरी बजाता
बुलाने पर भी जब मैं ना उतरकर आता
मां, तब मां का हृदय तुम्*हारा बहुत विकल हो जाता


तुम आंचल फैलाकर अम्*मां, वहीं पेड़ के नीचे
ईश्*वर से विनती करतीं, बैठी आंखें मीचे
तुम्*हें ध्*यान में लगी देख मैं, धीरे धीरे आता
और तुम्*हारे आंचल के नीचे छिप जाता
तुम घबराकर आंख खोलतीं, और मां खुश हो जातीं
इसी तरह खेला करते हम-तुम धीरे-धीरे
यह कदंब का पेड़ अगर मां होता जमना तीरे ।।

No comments:

Post a Comment